Tuesday, August 7, 2018

पुलिस और प्रशासन अब बिजी रहेगा!

10 अगस्त को चुनाव आयोग के साथ बैठक के बाद नहीं मिलेगा पानी पीने को भी समय

श्रीगंगानगर। आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का सिलसिला आरंभ हो गया है। चुनाव आयोग बैठक ले रहा है और इसके बाद चुनावों तक अधिकारियों का बिजी शैड्यूल रहेगा। अधिकारियों के पास पानी पीने को भी समय नहीं रहेगा। अभी तक तो सीएम की यात्रा की ही जानकारी मिली है, इसके बाद कांग्रेस भी अपना चुनाव प्रचार आरंभ करेगी तो कई बड़े नेता भी आयेंगे, इस तरह से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं।
सूत्रों ने बताया कि आगामी 10 अगस्त को चुनाव आयोग ने बैठक बुलायी है। इस बैठक में सभी संभागीय आयुक्त, रेंज आईजी, डीजीपी, कलक्टर-एसपी भाग लेंगे। इस बैठक की तैयारियां चल रही हैं। अधिकारी वहां से लौटेंगे तो 15 अगस्त की तैयारियों का मुआयना करना पड़ेगा। चुनावी सीजन है। इस कारण ज्यादा एहतियात बरतनें की आवश्यकता होगी।
15 अगस्त के बाद छात्र संघ चुनावों के लिए पुलिस को कमर कसनी पड़ेगी।  विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण राजनीतिक दलों की भी रुचि छात्र संघ चुनावों में रहेगी ताकि वे कॉलेज छात्रों के वोटों को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकें। वहीं इसके बाद सितंबर के प्रथम सप्ताह में ही मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ जिले में  आयेंगी। वहां से वे गंगानगर जिले में प्रवेश करेंगी। हनुमानगढ़ में दो रात्रि विश्राम का समय उनका निर्धारित है। इसी तरह से श्रीगंगानगर जिले में भी वे जनसभाओं को संबोधित करने के अतिरिक्त रात्रि विश्राम भी करेंगी। हनुमानगढ़ जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में वे जायेंगी।
उनकी यात्रा सम्पन्न होगी ही कि आचार संहिता लागू हो जाने की संभावना है। इस दौरान विभिन्न स्तर पर चुनावी तैयारियों को लेकर भी बैठकें होती रहेंगी। ज्यादातर जिलों में एसपी-कलक्टर नये हैं और इसी कारण वे लगातार जिले के सभी क्षेत्रों में जा रहे हैं और वहां की व्यवस्थाओं और समस्याओं की भी जानकारी ले रहे हैं।
दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी तक अपना चुनावी प्रचार आरंभ नहीं किया है। कांग्रेस में अभी गुटबाजी है तो वह मुख्यमंत्री के लिए अपना चेहरा पेश नहीं कर पा रही है। इसी कारण कांग्रेस अभी तक चुनावी प्रचार में पिछड़ रही है। वह अपनी जीत की संभावनाओं को देख रही है, लेकिन भाजपा उससे चुनावी प्रचार में पिछाड़ रही है और मुख्यमंत्री ने जिस तरह से अपनी गौरव रथ यात्रा के माध्यम से प्रदेश के सभी लोगों से मिलने का लम्बा कार्यक्रम बनाया है, उससे सत्ता विरोधी लहर कुछ कम होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। इसका कांग्रेस को नुकसान हो सकता है। वहीं एसपी-कलक्टर के बिजी रहने से उन लोगों को परेशानी हो सकती है जो दूर-दराज के क्षेत्र से अपनी समस्याओं को लेकर उच्चाधिकारियों से मिलने के लिए आते हैं। 

No comments:

national

3/national/feat-list

headline

3/headline/feat-list

Rajasthan Election

3/Rajasthan Election/feat-list

rajasthan

3/rajasthan/feat-list

sriganganagar

3/sriganganagar/feat-list